Saturday 22 October 2011

व्यक्तिगत SMS की सीमाबंदी के ख़िलाफ प्रदर्शन, TRAI द्वारा नीतियों पर पुनर्विचार का आश्वासन

नयी दिल्ली ,21 अक्टूबर, शुक्रवार  

एक दिन में 100 एसएमएस भेजने की सीमाबंदी से संबंधित ट्राई के अव्यवहारिक और अलोकतांत्रिक फैसले के ख़िलाफ आज विद्यार्थियों ने  फोरम अगेंस्ट ऑटोक्रैसी ऑफ ट्राई(Forum Against Autocracy Of TRAI) के बैनर तले ट्राई मुख्यालय,रामलीला मैदान पहुँचकर अपना विरोध दर्ज कराया और तुरंत इस फैसले  को वापस लेने की मांग की .

विदित हो की ट्राई के इस नए नियमों से सामाजिक गतिविधियों में शामिल विद्यार्थियों के सम्मुख काफी संकट खड़े हो गए है , क्यूंकि नए नियम उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगो से संपर्क रखने में बाधक बन रही है . ट्राई के इस जनविरोधी फैसले में देश में चल रही लोकतान्त्रिक गतिविधियों को ठप करने और युवाओं की सक्रियता को समाप्त करने के तौर पर फोरम देखती है. विरोध प्रदर्शन के माध्यम से फोरम इस फैसले में छिपी अंदरूनी साजिश के बारे में जन-जागरण फैलाना चाहती है कि किस प्रकार से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमलें किये जा रहे है. विरोध प्रदर्शन के दौरान ही ट्राई के अधिकारियों को एक ज्ञापन भी सौपा गया जिसमे उनसे व्यक्तिगत एसएमएस की सीमाबंदी तुरंत हटाने की मांग की गयी . ट्राई के अधिकारी जो ज्ञापन लेने आए थे, ट्राई मुख्यालय गेट पर विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों से मिलकर इस समस्या का जल्दी से जल्दी समाधान करने हेतु विचार करने का आश्वासन दिया. अधिकारीयों ने समय तय करके अपना पक्ष रखने हेतु फोरम के सदस्यों को बुलाने की भी बात कही.
विरोध प्रदर्शन में विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्र अपना विरोध दर्ज कराने हेतु मौजूद थे. फोरम ट्राई द्वारा इस फैसले के वापिस लेने तक अपना विरोध जारी रखने का फैसला किया है,जिसके अगले चरण में देश भर के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में संपर्क करने की घोषणा भी की गयी है, ताकि विषय को पुरे देश के विद्यार्थी समुदाय तक पहुचाया जा सके. फोरम समाज के अन्य प्रबुद्ध वर्ग, बुद्धिजिवियों, समाजसेवियों से भी इस फैसले के विरोध में फोरम द्वारा चलाये जा रहे अभियान के लिए समर्थन मांगेगा .
प्रदर्शन में मुख्य तौर पर कुंदन कुमार(JNU ), संतोष दुबे, बृजचन्द्र किशोर , योगेन्द्र, आशीष, आदर्श सिंह, आदित्य कुमार, कमलेश  मिश्र, शशांक ,सिद्धार्थ, अनुराग कुमार, अंशु सहित 36 विद्यार्थी मौजूद थे .

संख्या पक्ष में भले ही कमजोर हो लेकिन मुद्दे पर अधिकांश विद्यार्थियों का समर्थन हमें प्राप्त है .

कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें :-

         


                         ट्राई गेट पर विरोध कर रहे विद्यार्थी ( Students Protest @ TRAI gate)



                   
                          ट्राई अधिकारीयों से मुद्दे पर बातचीत (discussing on issue with TRAI officials)


                                  ज्ञापन (scan copy of memorandum)  


                     ट्राई कार्यालय द्वारा प्राप्त की गयी ज्ञापन की अधिकारिक पुष्टि (Official            acknowledgement by TRAI office) 

दिल्ली जैसे व्यस्त शहरों में भी अगर मुद्दा आधारित लड़ाई लड़ी जाये तो बिना पैसे खर्च करवाये भी  लोग साथ देते है..बहुत ही आभारी है उन सभी दोस्तों का जिन्होंने व्यक्तिगत जीवन के व्यस्त समयों में से कुछ समय इस विरोध प्रदर्शन के लिए निकाला, लेकिन सबसे ज्यादा धन्यवाद उन्हें जो किसी कारणवश आज शामिल नहीं हो पाए,लेकिन आशा है भविष्य में चलने वाली संघर्ष रूपी वाहन के सारथी जरुर बनेंगे. हमारा यह संघर्ष पाबन्दी हटने तक जारी रहेगा,ये फर्जी दलाली राजनीती करनेवालें व्यक्ति का बयान नहीं बल्कि इस मुद्दे को लेकर अंतिम समय तक लड़ने के फौलादी विश्वास से  भरे दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों का अटल मानसिक  सामर्थ्य  बोल रहा है.  ट्राई के व्यक्तिगत एसएमएस के सीमाबंदी के खिलाफ लड़ी जाने वाली लड़ाई भले ही मीडिया प्रायोजित न हो, आर्थिक दृष्टि से भलें कमजोर दीखता हों, बिना किसी भारी-भरकम प्रचार व्यवस्था और अन्य साधनों से लैस न हो,परन्तु यह तो तय है कि
 
                           "बात जब उठी है ,तब दूर तलक जाएगी.....

1 comment:

  1. ट्राई के 100 sms से ज्यादा sms भेजने के प्रतिबन्ध से आम आदमी के साथ साथ विद्यार्थियों को इस फैसले से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ,किसी भी महत्वपूर्ण सन्देश को सभी लोगो तक पहुंचाने मे काफी समस्या हो रही है क्यूकि 100 से ज्यादा sms नहीं भेज सकते और भी कई महत्वपूर्ण सूचनाये सभी छात्रो तक नहीं पहुंच पाती है ,आशा है कि ट्राई के द्वारा लिया गया यह फैसला जल्द ही वापस ले लिया जाये ताकि छात्रो के साथ, आम आदमियों को भी समस्याओं का सामना न करना पड़े

    ReplyDelete